Header Ads

  • Breaking News

    गुरूजी की कृपा -Guruji ki Kripa

    Guruji ki Kripa, Guruji bade mandir chhattarpur delhi, Guruji ka swaroop, guruji bhajan

    एक भक्त देश में सबसे शक्तिशाली लोगों में से कुछ के लिए दिल्ली के पूर्व शिक्षक गुरूजी निर्मल द्वारा उठाए गए असाधारण प्रेम, स्वीकृति और संरक्षण पर वापस दिखता है| गुरुजी निर्मल ने निम्नलिखित में शामिल किया था जिसमें शरद पवार, अमर सिंह, मुरली मनोहर जोशी, कई अन्य राजनेताओं, और दिल्ली के सदस्य शामिल थे, कौन कौन है। फिर भी, वह राजधानी में आध्यात्मिक प्राचार्यों के सबसे निजी और थोड़ा-बहुत ज्ञात लोगों में से एक रहा। उनके पास कोई आश्रम नहीं था, जिसने केवल एक छोटे शिव मंदिर का निर्माण किया था जहां भक्त अपने जन्मदिन, वैसाखी और शिवरात्रि के लिए एकत्र हुए थे। दूसरी बार, हम मेहरौली में भक्तों के घर में मिले थे| अच्छी तरह से निर्मित और मजबूत, मजबूत सुविधाओं और मुंडा सिर के साथ, वह एक खूबसूरत आदमी था, महान व्यक्तिगत आकर्षण के साथ वह उल्लेखनीय रूप से समावेशी और खुले थे उन्होंने भक्तों को अपने चारों ओर क्लस्टर करने की अनुमति दी, अपने पैरों और घुटनों को छुआ, या उसके सिर पर चुंबन भी छोड़ दिया, क्योंकि एक अमेरिकन को ऐसा करना पसंद था।
    Guruji ki Kripa
    इस साल मई के अंत में उनकी मृत्यु ने हम में से कई अनाथ बना दिए हैं, लेकिन यह हमें अपनी अनोखी प्रकृति के लिए रिकॉर्ड करने के लिए भी मजबूर करता है, और अपने रहस्य के साथ शब्दों में आती है।
    उनके प्रारंभिक जीवन के बारे में बहुत कुछ पता नहीं है, बचाता है कि उनका जन्म पंजाब के मेलरकोटला जिले के एक गांव दुगरी में एक विनम्र किसान के परिवार में हुआ था। लगभग एक दशक पहले वह दिल्ली चले गए। उदाहरण के लिए, भक्त शास्त्रीय संगीत के दौरान उन्होंने प्रदर्शन किए चमत्कारों की बात करते हैं, उदाहरण के लिए, इसे छूकर स्याही के साथ खाली अंतराल भरना। स्कूल और कॉलेज दोनों में उत्कृष्ट छात्र होने के बावजूद, उन्होंने आध्यात्मिक पथ का पालन करना चुना।
    मैं अक्सर खुद से पूछता हूं कि विराजी गुरुजी पीछे छोड़कर क्या है, और उन्होंने हमारे जीवन को इस तरह के व्यापक और अर्थपूर्ण तरीके से कैसे बदल दिया?
    Guruji ki Kripa- आदमी:- 


    गुरुजी ने कोई व्याख्यान नहीं दिया; उन्होंने कोई किताब नहीं लिखी; वह अपने संगठन को बनाए रखने में कोई दिलचस्पी नहीं रखता था उनके व्यक्तित्व ने भजन, दया और एक उदार प्रेम का प्रतीक बताया जो अपने भक्तों के दिलों में व्याप्त था। एक आध्यात्मिक शक्तिघर, अपने शाम सांठों में उनकी शानदार उपस्थिति ने उन लोगों की जिंदगी को बदलने में मदद की जिन्होंने इसमें भाग लिया। गुरुजी की संगत गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार शाम को सप्ताह में चार बार मिले। यह हर किसी में भण्डारा में हिस्सा लेता था, जिसे गुरुजी हमेशा प्रसाद कहते थे। इसमें रोटियां, दाल, सब्जी, और मिठाई कुछ शामिल थे अधिकांश समय के लिए, गुरुजी ने पूरे शाम को चुप्पी में बैठकर गुरबानी की पृष्ठभूमि में खेल लिया। उनके भक्त - पेशेवर, वरिष्ठ नौकरशाह, राजनेता, समृद्ध और मध्यम वर्ग - उसके आसपास बैठे, चुप्पी में भी। कभी-कभी, वह एक भक्त आने और उसके बगल में बैठकर चुप्पी को तोड़ देगा, और गुरुजी तब चुपचाप उसके साथ कुछ शब्दों का आदान-प्रदान करेंगे। वह वास्तव में जानता था कि किसके साथ, आमतौर पर शुद्ध पंजाबी में हास्य की एक पक्की भावना ने इन एक्सचेंजों को चिह्नित किया।
    दिनचर्या के रूप में, जब वह अपने भक्तों को शाम के पहले भाग में मिले, तो वह एक उज्ज्वल रंग की शर्ट और काले पैंट पहने हुए जूते के साथ पहना होगा, और रसोईघर के बाहर रखा साइडबोर्ड पर बैठा हुआ, पैरों को पार कर जाएगा। इस तरह से कपड़े पहने, उसके सिर गंजा गंवाने के साथ, वह लगभग एक रॉक स्टार की तरह देखा लेकिन बाद में शाम को जब वह अपनी विशेष कुर्सी पर बैठे, तो उन्होंने एक रंगीन, चमकदार कढ़ाई वाले चोगा पहना, जिसमें गर्दन, आस्तीन और हेम के आसपास काम किया गया था।
    Guruji ki Kripa- संगत:-
    उन्होंने पंजाबियाट की भावना को व्यक्त किया यह उनकी बातचीत में, शाम के माध्यम से खेला गया शब्द और पटियाला के जूतों में प्रतिबिंबित हुआ था, जिसमें उन्होंने इस तरह के आत्मविश्वास के साथ काम किया था। उनके कुछ पसंदीदा भाव थे, "ऐश करो" (आनंद लें) "तेरा कल्याण कर दीिता" (मैंने आपको आशीष दी है) और "व्यावहारिक होन चीदा वो" (एक व्यावहारिक होना चाहिए)। एक बार उसने कहा था, "तेरा कल्याण कर दीिता" का मतलब है कि भक्त जो कुछ भी मांग रहा था, वह पूरा होगा। मैंने फरवरी 2005 से उनकी संगति में भाग लेना शुरू कर दिया था। पहली बात जिसने मुझे मारा था वह अपने भक्तों को आसानी से महसूस करने के लिए ले गए पीड़ा थे। यह ऐसा था जैसे वह जोर देकर कोशिश कर रहा था कि प्रार्थना और भक्ति का जीवन हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से अलग नहीं था। इसके बजाए, इसका एक अभिन्न अंग माना जाना चाहिए और संगति का संदेश किसी की रोज़ दिनचर्या के हर पहलू में प्रवेश करने की अनुमति होनी चाहिए।
    कभी-कभी, वह इस बात पर विस्तारित होगा कि सभी धर्मों के आवश्यक संदेश भगवान और मानव जाति के लिए भक्ति कैसे थे। एक बार उन्होंने एक करीबी भक्त, जनरल सी। कपूर और उनकी पत्नी से सुबह 1.30 बजे पूछा, उन्हें धर्म के बारे में क्या पता था। "मैं धर्म के बारे में कुछ नहीं जानता हूं, सेना में धर्म की बहुत कम भूमिका है," जनरल कपूर ने उत्तर दिया।
    गुरुजी चुप रहे। कुछ मिनट बाद वह एक ट्रान्स में गया और बाइबल, कुरान, ग्रंथ साहिब और भगवत गीता सहित कई धार्मिक ग्रंथों से बड़े पैमाने पर उद्धृत करना शुरू किया।
    जब वह ट्रान्स से निकला, तो कपूर से पूछा, "क्या आपने उन छंदों का अर्थ समझ लिया?"
    "नहीं, गुरुजी, मैं कुछ भी नहीं समझता हूं," कपूर ने घोषित किया।
    गुरुजी ने कहा, "सभी धर्मों का संदेश समान है - हर समय भगवान को याद रखना। अगर आप किसी की मदद कर सकते हैं, ऐसा करते हैं, लेकिन यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो उसे नुकसान नहीं पहुँचाएं। भौतिकवादी दुनिया में आपके पास भगवान को याद करने का समय नहीं है। "अनुग्रह
    एक महान रोगी, उसने अपने लोगों की एक बड़ी संख्या में ठीक किया यह प्रार्थना की शक्ति को समझने में उनकी मदद करने का एक और तरीका था। कभी-कभी, वह अपने भक्तों को उन बातों के बारे में बात करने के लिए ठीक हो जाते हैं कि वे निकट-मौत के अनुभवों से कैसे उभर आए हैं ये अनमोल आदान-प्रदान थे, और इस बात को सुदृढ़ करने में मदद मिली कि कैसे उदार और सर्वज्ञानी गुरुजी थे। एक सेवानिवृत्त सेना कर्नल ने बताया कि गुरुजी ने अपने बेटे का इलाज करने में कैसे मदद की थी।
    "मेरा बेटा बहरा पैदा हुआ था, और जब से मुझे याद आ रहा था तब से, मेरी पत्नी और मैं उसे एक ईएनटी विशेषज्ञ से दूसरे ले जा रहा था, लेकिन कोई भी उसे ठीक नहीं कर सका। अंत में, मेरे एक दोस्त ने सुझाव दिया कि हम उसे गुरुजी को ले जाएं, मैंने अपने कानों में कुछ बुराम रोवन (बादाम तेल) डालने के लिए शुरू किया, जो हमने कई महीनों से किया। एक सुबह, उसका कान एक कवक संक्रमण से ढंक गया था। मैंने गुरुजी से बात की और कहा कि क्या हुआ है। वह एक ईएनटी विशेषज्ञ के लिए, जो हमने किया था। मिनट में चिकित्सक ने कवक विकास को हटाने शुरू कर दिया, लड़का अजीब महसूस कर रहा था, बेहोश हो गया, और जमीन पर गिर गया। वही बात अगली सुबह हुई। उन्होंने कहा कि वह बेहोश हो गया क्योंकि उसे ध्वनि मिला अपने कान के बहुत जोर से साफ किया जा रहा है। जब वह घर लौट आया, तो उसने अपनी मां के शब्दों को उसके साथ बात कर सुना। ये उनके पहले 16 साल के जीवन में सुनाए गए पहले शब्द थे।
    एक और समय में, एक पटियाला स्थित कॉलेज के लेक्चरर ने बताया कि कुछ रिश्तेदारों ने अपनी संपत्ति के वारिस के लिए उसे जहर करने की कोशिश की थी। "ज़हर इतना मजबूत था कि मेरी त्वचा काला हो गई, और मैं फूला हुआ और मोटापे बन गया। चूंकि मैं बेहतर नहीं हो रहा था, मेरा एक मित्र ने सुझाव दिया कि मैं गुरुजी का दौरा करे। जब मैं अपने दाबार में आया था, मैं एक कोने में बैठा था। मुझे कुछ भी नहीं कहना सिवाय इसके कि मुझे एक महीने में एक महीने के लिए संगति में भाग लेना चाहिए और लंगर खाने से पहले नहीं जाना चाहिए। उसने मुझे बताया, और अजीब तरह से, एक महीने बाद, मुझे बेहतर महसूस हो रहा था। मैंने जो अतिरिक्त वजन रखा था, लेकिन मेरी त्वचा गहरी रही। "
    एक शाम, नीले रंग से बाहर, गुरुजी ने उससे पूछा कि वह क्या क्रीम का प्रयोग कर रही है ताकि वह निष्पक्ष हो।
    गुरुजी ने उसे बताया, "जब आप अगली बार यात्रा करते हैं तो आप उपयोग की जा रही क्रीम की बोतल लाओ।"
    उसने बताया कि उसने ऐसा किया था गुरुजी ने उससे कहा कि वह अपने पैरों पर एक ही क्रीम लागू करें। उसे प्रसन्न करने के लिए, वह खुद को अपने मूल रंग में लौट गई। उन्होंने कहा, "एक गुरु आपको अपनी ताकत देता है, वह आपको अपना प्यार देता है, और सबसे महत्वपूर्ण, वह आपको अपनी सुरक्षा देता है"।
    Guruji ki Kripa- सुरक्षा:- 
    प्रस्तुत गुरुज को इलाज सरल था, लगभग घरमुख उपचारों की तरह। पान का पट्टा के साथ एक घाव को कवर करें, चना और गुर खरीदें और इसे हनुमान मंदिर में पेश करें, ओम पैंडेंट पहनें जो उसके द्वारा आशीषित हुए। हालांकि सरल ये उपाय प्रकट हो सकते हैं, तथ्य यह है कि उन्होंने भक्त को आशीर्वाद दिया था और उन्हें निर्धारित किया था कि वे सभी अंतर करने लगते हैं, क्योंकि जो रोगियों ने हर दूसरे उपचार की कोशिश की थी और असफल रहे, उनके द्वारा निश्चित रूप से ठीक हो जाएंगे।
    "प्रार्थना करो, और इलाज के लिए भगवान को समय दें", वह कभी-कभी अपने भक्तों को बताएंगे। हीलिंग और इलाज पहले से रवैया के परिवर्तन से होना चाहिए। यह दृष्टिकोण इस बारे में आता है जब हम समझते हैं कि एक नैतिक दुनिया है जो इस ग्रह का शासन करती है, और यह नैतिक आदेश प्रकृति के नियमों से जुड़ा होता है। इस धरती पर कुछ भी ऐसा नहीं होता है जो एक यादृच्छिक ढंग से होता है
    गुरुजी अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ इन उपाख्यानों को सुनेंगे। ऐसा नहीं था कि वह इन अनुभवों के लिए कोई व्यक्तिगत ऋण ले रहा था। उसने हमेशा कहा था कि परमेश्वर की कृपा के कारण ऐसा कुछ भी हुआ।


    एक जवान लड़की ने बताया कि उसने कैंसर का बहुत दर्दनाक तरह कैंसर विकसित किया था, और डॉक्टरों ने उसे केवल कुछ दिन रहने के लिए दिया था। फिर, उन्हें पूरे महीने गुरुजी को लगातार आने के लिए कहा गया, और लंगर में हिस्सा लेने के लिए कहा जाता था, जिसे उन्होंने प्रसाद माना। उसने ऐसा किया, और उसके शरीर को ठीक करना शुरू किया। ठीक हो जाने पर, वह गुरु के साथ अपने रिश्ते पर इतनी आश्वस्त हो गई कि उसने अपने मंदिर में ज्योति को रोशन करना बंद कर दिया। एक दिन, उसने ज्योति को रोशन करने की कोशिश की कई प्रयासों के बावजूद, यह प्रकाश नहीं था निराश, उसने मैचस्टिक को फेंक दिया और रोने लगे| उसने कहा, "गुरुजी ने मुझे त्याग दिया है"। जब वह अपने स्नान से बाहर निकली, तो उसने पाया कि ज्योति ने अपने स्वयं के समझौते को जलाया था। "यह तब था जब मुझे एहसास हुआ कि गुरु कभी आपको नहीं छोड़ेगा, यद्यपि हम उसे छोड़ सकते हैं," उसने पुष्टि की व्यक्तिगत स्तर पर, मैं अपने पति अनिल से पहले गुरुजी की संगत में भाग लेना शुरू कर दिया था, जो कैंसर से पीड़ित था। गुरुजी फोटोग्राफर Rahgu राय और उसकी पत्नी मीता राई के घर पर जा रहे थे। जब मैं गुरुजी के आशीर्वाद की तलाश में आया, उसने मुझे संकेत दिया कि मुझे संगति में शामिल होना चाहिए। वह स्पष्ट रूप से जानता था कि मैं एक कठिन समय से गुजर रहा था और वह इस अवधि के दौरान मेरी मदद करेंगे
    उनके शब्दों ने भविष्यवाणियों को साबित कर दिया क्योंकि यह मेरी ज़िंदगी में सबसे ख़राब समय था। एक बार गुरुजी ने मुझे नहीं बताया कि अनिल ठीक हो जाएंगे, हालांकि मुझे पता था कि उन्होंने कई कैंसर रोगियों को ठीक किया है। उसने सिर्फ अपना प्यार बढ़ाया और यह सुनिश्चित किया कि मेरे पति को शारीरिक रूप से पीड़ित होना पड़े। बल्कि, यह एक ऐसा समय था जब पूरे परिवार ने इस मुश्किल समय के दौरान उन्हें मदद करने के लिए इकट्ठा किया।
    Guruji ki Kripa- गुरु का उपहार:- 
    जब मैं इस संकट काल के दौरान गुरुजी का दौरा करूँगा, तो मैं खुद को सवाल पूछता हूं, "गुरु कौन है और हमारे जीवन में उनके पास इतना महत्व क्यों है?"
    इस सवाल का उत्तर धीरे-धीरे मेरे पास आया यह मुझ पर लगा था कि एक गुरु वह है जो आपकी मदद करता है| 

    No comments

    Note: Only a member of this blog may post a comment.

    '; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad